आर्थिक मॉडल बाहरी कड़ियाँ दिक्चालन सूचीअनुवाद को सुधारें

पृष्ठ जो जनवरी 2016 से श्रेणीहीन हैं


अर्थशास्त्रमॉडलोंhttp://www.imf.org/external/pubs/ft/fandd/2011/06/basics.html//https://www.boundless.com/economics/textbooks/boundless-economics-textbook/principles-of-economics-1/economic-models-43/economic-models-160-12258//https://www.lse.ac.uk/GranthamInstitute/news/why-economic-models-tell-us-so-little-about-the-future-2//http://www.econmodel.com/classic//






ग्राफ रूप में IS/LM मॉडल


अर्थशास्त्र के सन्दर्भ में, किसी आर्थिक प्रक्रम का मॉडल (model) उस प्रक्रम में निहित चरों के बीच एक तार्किक/संख्यात्मक सम्म्बन्ध है। अन्य मॉडलों की भांति आर्थिक मॉडल प्रायः जटिल आर्थिक प्रक्रम का एक सरलीकृत गणितीय निरूपण होता है। मॉडलों का उपयोग करके इस बात की जाँच की जा सकती है आर्थिक प्रक्रिया के किसी चर को बदलने पर अर्थतन्त्र पर क्या प्रभाव होगा।


अवलोकन


सामान्य शब्दों में, आर्थिक मॉडल के दो कार्य भाग है: पहला अर्थमितीय अध्ययन के एक प्रतिमान के आधार पर डेटा का चयन करने का एक साधन के रूप के सरलीकरण और दूसरा मनाया डेटा से अमूर्त के रूप मे।


सरलीकरण आर्थिक प्रक्रियाओं की भारी जाटिलता को देखते हुए अर्थशास्त्र के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह जाटिलता आर्थिक गतिविधियों को निर्धारित करने वाले कारकों की विविधता के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।; इन कारकों में शामिल हैं: व्यक्तिगत और सहकारी निर्णय प्रक्रियाओं, संसाधनों की सीमा, पर्यावरण और भौगोलिक बाधाए, संस्थागत और कानूनी आवश्यकताओं और विशुद्ध रूप से बेतरतीब उतार चढ़ाव। इसलिए इन चर के बीच अर्थशास्त्रिय संबंध प्रासंगिक हैं और जानकारी का विश्लेषण और तरीके से पेश उपयोगी होते हैं। इस के कारण चर और जिनमें से एक तर्क का चयन करना चाहिए।


एक आर्थिक मॉडल की प्रकृति अक्सर देखा जाएगा कि क्या तथ्यों का निर्धारण करेगा, और वे कैसे संकलित किया जाएगा, क्योंकि चयन महत्वपूर्ण है। उदाहरण के मुद्रास्फीति के लिए एक सामान्य आर्थिक अवधारणा है, लेकिन एक अर्थशास्त्री की कीमत में वास्तविक परिवर्तन के बीच अंतर कर सकते हैं, इसका कारण ये है कि मुद्रास्फीति को मापने के लिए, व्यवहार का एक मॉडल की आवश्यकता है, और मूल्य में परिवर्तन मुद्रास्फीति के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। उनके पेशेवर शैक्षणिक ब्याज के अलावा, मॉडल के उपयोग में शामिल हैं:


  • निष्कर्ष तार्किक मान्यताओं से जुड़े हुए हैं, जिसमें एक तरह से आर्थिक गतिविधि पूर्वानुमान;

  • आर्थिक नीति का प्रस्ताव भविष्य में आर्थिक गतिविधि को संशोधित करने के लिए;

  • तर्क-तर्क पेश राजनीतिक रूप से समझाने के लिए और फर्म के स्तर पर प्रभाव कंपनी की रणनीति, या घरों के स्तर पर घरेलू आर्थिक फैसलों के लिए बुद्धिमान सलाह प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक नीति का औचित्य साबित करने के लिए।

  • योजना और आवंटन, केन्द्र की योजना बनाई अर्थव्यवस्थाओं के मामले में, और रसद और कारोबार के प्रबंधन में एक छोटे पैमाने पर।

वित्त में भविष्य कहनेवाला मॉडल उदाहरण के उभरते बाजार के बांड के लिए, ट्रेडिंग (निवेश, और अटकलों) के लिए १९८० के दशक के बाद से इस्तेमाल किया गया है अक्सर उन्हें जारी करने वाले विकासशील राष्ट्र के विकास की भविष्यवाणी आर्थिक मॉडल के आधार पर कारोबार कर रहे थे। १९९० के दशक के बाद से कई लंबी अवधि के जोखिम प्रबंधन मॉडल (एक मोंटे कार्लो विधि के माध्यम से अक्सर) उच्च जोखिम भविष्य के परिदृश्य का पता लगाने के प्रयास में नकली चर के बीच आर्थिक संबंधों को शामिल किया है।
एक मॉडल तर्क और स्वतंत्र रूप से चर्चा की और परीक्षण किया और कहा कि विभिन्न मामलों में लागू किया जा सकता है हो सकता है कि गणित को लागू करने के लिए एक तार्किक ढांचा स्थापित करता है। आर्थिक मॉडल पर निर्भर है कि नीतियां और तर्क सुदृढ़ता, समर्थन मॉडल की अर्थात् वैधता के लिए एक स्पष्ट आधार नहीं है।


वर्तमान में उपयोग में आर्थिक मॉडल आर्थिक सब कुछ के सिद्धांतों होने का नाटक नहीं है; किसी भी तरह के दिखावों तुरंत कम्प्यूटेशनल, अव्यवहार्य और आर्थिक व्यवहार के विभिन्न प्रकारों के लिए सिद्धांतों की अपूर्णता या कमी से नाकाम कर दिया जाएगा। इसलिए मॉडल से निष्कर्ष निकाला आर्थिक तथ्यों की अनुमानित निरूपण हो जाएगा। हालांकि, ठीक से निर्माण मॉडल बाहरी जानकारी को दूर करने और महत्वपूर्ण रिश्ते की उपयोगी अनुमानित विशय अलग कर सकते हैं। इस रास्ते में और अधिक संपूर्ण आर्थिक प्रक्रिया को समझने की कोशिश कर रहा द्वारा की तुलना में सवाल में रिश्तों के बारे में समझा जा सकता है।


मॉडल निर्माण का ब्यौरा मॉडल के प्रकार और उसके आवेदन के साथ बदलती हैं, लेकिन एक सामान्य प्रक्रिया पहचाना जा सकता है। तब सटीकता के लिए मॉडल (कभी कभी कहा जाता निदान) की जाँच, एक मॉडल पैदा: आम तौर पर किसी भी मॉडलिंग की प्रक्रिया दो चरणों है। एक मॉडल यह सही यह वर्णन अभिप्राय है कि रिश्तों को दर्पण है कि सीमा तक ही उपयोगी है क्योंकि नैदानिक कदम महत्वपूर्ण है। बनाना और एक मॉडल के निदान अक्सर मॉडल निदान और फिर निर्दिष्ट की प्रत्येक यात्रा के साथ संशोधित (और उम्मीद है कि सुधार) है जिसमें एक चलने वाली प्रक्रिया है। एक संतोषजनक मॉडल पाया जाता है एक बार, यह डबल एक अलग डेटा सेट करने के लिए इसे लागू करने से जाँच की जानी चाहिए। मॉडल के प्रकार सभी मॉडल चर निर्धारक हैं, चाहे वह आर्थिक मॉडल स्टोकेस्टिक या गैर स्टोकेस्टिक मॉडल के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता के अनुसार; सभी चर मात्रात्मक हैं, चाहे वह आर्थिक मॉडल असतत या लगातार चुनाव मॉडल के रूप में वर्गीकृत कर रहे हैं के अनुसार; मॉडल का इरादा उद्देश्य / समारोह के अनुसार, यह मात्रात्मक या गुणात्मक रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है; मॉडल के दायरे के अनुसार, यह एक सामान्य संतुलन मॉडल, एक आंशिक संतुलन मॉडल, या यहां तक कि एक गैर संतुलन मॉडल के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है; आर्थिक एजेंट की विशेषताओं के अनुसार, मॉडल आदि तर्कसंगत एजेंट मॉडल, प्रतिनिधि एजेंट मॉडल के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता • स्टोकेस्टिक मॉडल प्रक्रियाओं का उपयोग कर तैयार कर रहे हैं। वे समय के साथ आर्थिक रूप से नमूदार मूल्यों मॉडल। अर्थमिति के अधिकांश उनके लिए इन प्रक्रियाओं या अनुमान मापदंडों के बारे में तैयार करने के लिए सांख्यिकी और परीक्षण परिकल्पनाओं पर आधारित है। टिनबरजेन स्वचालित प्रतिगामी और बाद में वोल्ड ने लोकप्रिय सरल अर्थमितीय मॉडल की एक व्यापक रूप से इस्तेमाल सौदेबाजी वर्ग स्टोकेस्टिक प्रक्रिया वर्तमान और अतीत के मूल्यों के बीच कुछ संबंध संतुष्ट जिसमें स्वचालित प्रतिगामी मॉडल हैं। इन के उदाहरण स्वचालित प्रतिगामी चल औसत मॉडल और इस तरह हेटरोस्केडेस्टिसीटी की मॉडलिंग के लिए स्वचालित प्रतिगामी सशर्त हेटरोस्केडेस्टिसीटी (आर्क) और जि,ए,र,सी,एछ मॉडल के रूप में संबंधित होते हैं।


• गैर-स्टोकेस्टिक मॉडल या मात्रात्मक (अतिशयोक्तिपूर्ण निर्देशांक के साथ उदाहरण के लिए वित्तीय चर का युक्तिकरण, को शामिल करने, और / या चर के बीच कार्यात्मक संबंध के विशिष्ट रूपों) (सामाजिक पसंद सिद्धांत से संबंधित है, उदाहरण के लिए) विशुद्ध रूप से गुणात्मक हो सकता है। कुछ मामलों में एक मॉडल की एक संयोग में आर्थिक भविष्यवाणियों केवल आर्थिक चर के आंदोलन की दिशा पर जोर है, और इसलिए कार्यात्मक संबंध एक गुणात्मक अर्थों में केवल समबुद्धि उपयोग किया जाता है: उदाहरण के लिए, यदि के लिए तो मांग एक आइटम की कीमत बढ़ जाती, उस मद में कमी होगी। इस तरह के मॉडल के लिए, अर्थशास्त्रियों अक्सर बजाय कार्यों की दो-आयामी रेखांकन का उपयोग करें।


• गुणात्मक मॉडल - लगभग सभी आर्थिक मॉडल गणितीय या मात्रात्मक विश्लेषण के कुछ फार्म शामिल हालांकि, गुणात्मक मॉडल कभी-कभी इस्तेमाल कर रहे हैं। एक उदाहरण संभव भविष्य की घटनाओं के बाहर खेला जाता है, जिसमें गुणात्मक परिदृश्य की योजना बना रहा है। एक अन्य उदाहरण गैर संख्यात्मक निर्णय पेड़ विश्लेषण है। गुणात्मक मॉडल अक्सर परिशुद्धता की कमी से पीड़ित हैं।


• एक और अधिक व्यावहारिक स्तर पर, मात्रात्मक मॉडलिंग अर्थशास्त्र के कई क्षेत्रों के लिए लागू किया जाता है और कई तरीके और अधिक या कम एक दूसरे से स्वतंत्र विकसित किया है। नतीजतन, कोई समग्र मॉडल वर्गीकरण स्वाभाविक रूप से उपलब्ध है। हम फिर भी मॉडल एक लेखा मॉडल हर क्रेडिट के लिए एक डेबिट है कि वहाँ इस तथ्य पर आधारित है। अधिक प्रतीकात्मक, एक लेखा मॉडल के रूप में संरक्षण के कुछ सिद्धांत व्यक्त


इस सिद्धांत को पैसे के लिए निश्चित रूप से सही है और यह राष्ट्रीय आय लेखांकन के लिए आधार है। लेखा मॉडल सम्मेलन से सच कर रहे हैं, कि उन्हें इस बात की पुष्टि करने के लिए किसी भी प्रयोगात्मक विफलता है, धोखाधड़ी, गणित त्रुटि या हम अनुचित तरीके से आयोजित किया गया प्रयोग दिखाने के रूप में व्याख्या करेगा जो नकदी की एक बाहरी इंजेक्शन (या विनाश), के लिए जिम्मेदार ठहराया किया जाएगा।


अनुकूलतम उपयोगता और विवश अनुकूलन मॉडल - मात्रात्मक मॉडल के अन्य उदाहरण इस तरह के लाभ या उपयोगिता को अधिकतम रूप में सिद्धांतों पर आधारित हैं। इस तरह के एक मॉडल का एक उदाहरण लाभ अधिकतम फर्म पर कराधान की तुलनात्मक स्थिति द्वारा दिया जाता है। एक फर्म के लाभ के द्वारा दिया जाता है
pi(x,t) = x p(x) - C(x) - t x quad


पी (एक्स) यह दर एक्स पर आपूर्ति की जाती है, तो एक उत्पाद को बाजार में आदेश है कि कीमत है जहां, XP (एक्स) उत्पाद को बेचने से प्राप्त राजस्व, सी (x) के बाजार के लिए उत्पाद लाने की लागत है दर एक्स पर, और टी फर्म बेचा उत्पाद की प्रति यूनिट का भुगतान करना होगा कि कर रहा है।


लाभ बढ़ाने धारणा है कि दर फर्म के लाभ को अधिकतम करता है, तो एक फर्म उत्पादन दर x पर उत्पादन होगा जो बताता है। अंतर कलन का प्रयोग हम इस रखती है, जिसके तहत एक्स शर्तों पर प्राप्त कर सकते हैं। एक्स के लिए पहले के आदेश को अधिकतम शर्त है
fracpartial pi(x,t)partial x =fracpartial (x p(x) - C(x))partial x -t= 0


इस समीकरण से टी के एक उलझाव से परिभाषित समारोह एक्स के बारे में एक टी करने के लिए सम्मान के साथ एक्स के व्युत्पन्न एक ही संकेत के रूप में है कि निष्कर्ष निकाला है, (अस्पष्ट समारोह प्रमेय देखें)

fracpartial^2 (x p(x) - C(x))partial^2 x=partial^2pi(x,t)over partial x^2,


जो एक स्थानीय अधिकतम के लिए दूसरा आदेश की स्थिति से संतुष्ट हैं, तो नकारात्मक है।


 इस प्रकार लाभ बढ़ाने मॉडल उत्पादन पर कराधान के प्रभाव के बारे में कुछ भविष्यवाणी की है, अर्थात् है कि उत्पादन में वृद्धि हुई कराधान के साथ कम हो जाती है। मॉडल की भविष्यवाणियों विफल रहते हैं, हम लाभ बढ़ाने परिकल्पना झूठा था निष्कर्ष है कि; इस घिरा समझदारी पर आधारित उदाहरण के लिए, फर्म के वैकल्पिक सिद्धांतों का नेतृत्व करना चाहिए।
जाहिरा तौर पर पहले पॉल सैमुएलसन से अर्थशास्त्र में इस्तेमाल एक धारणा उधार, कराधान के इस मॉडल और कर की दर पर उत्पादन की भविष्यवाणी की निर्भरता, एक सक्रिय सार्थक प्रमेय को दिखाता है; कि कुछ शर्तों के तहत falsifiable है कि कुछ आर्थिक रूप से सार्थक धारणा की आवश्यकता होती है।
सकल मॉडल। समष्टि इतने पर उत्पादन, मूल्य स्तर, ब्याज दर और के रूप में कुल मात्रा के साथ सौदा करने की जरूरत है। अब वास्तविक उत्पादन इसी कीमत के माल और सेवाओं की अलग-अलग कीमतों के वेक्टर है वास्तव में इस तरह की कारों, यात्री हवाई जहाज, कंप्यूटर, खाद्य वस्तुओं, सचिवीय सेवाएं, घर की मरम्मत सेवाओं आदि के रूप में माल और सेवाओं की एक वेक्टर है। उदाहरण लिओनटिफ इनपुट-आउटपुट मॉडल इस तरह का कर रहे हैं के लिए मात्रा के वेक्टर प्रकृति को बनाए रखा गया है, जिसमें मॉडल, व्यवहार में उपयोग किया जाता है। हालांकि, अधिकांश भाग के लिए, इन मॉडलों गणना की विधि गुणात्मक विश्लेषण के लिए उपकरण के रूप में उपयोग करने के लिए ज्यादा से निपटने के लिए कठिन है और कठिन हैं। इस कारण से, व्यापक आर्थिक मॉडल आम तौर पर इस तरह के उत्पादन या कीमत के रूप में एक ही मात्रा में एक साथ विभिन्न चर गांठ। इसके अलावा, इन कुल चर के बीच मात्रात्मक रिश्तों को महत्वपूर्ण व्यापक आर्थिक सिद्धांतों के कुछ हिस्सों अक्सर होते हैं। विभिन्न समुच्चय के बीच एकत्रीकरण और कार्यात्मक निर्भरता की यह प्रक्रिया आम तौर पर सांख्यिकीय रूप में व्याख्या की और अर्थमिति द्वारा मान्य है। सी = सी (वाई): उदाहरण के लिए, कीनेसियन मॉडल में से एक घटक की खपत और राष्ट्रीय आय के बीच एक कार्यात्मक संबंध है। इस संबंध कीनेसियन विश्लेषण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।निर्माण के कुछ विशेष रूप से प्रासंगिक अंक वर्णन है कि कुछ उदाहरण प्रदान कर सकते हैं।

नुकसान प्रतिबंधात्मक, अवास्तविक मान्यताओं साबित करने में सक्षम अवास्तविक मान्यताओं (भी "मानक सिद्धांत" या "नवशास्त्रीय प्रतिमान" कहा जाता है) नवशास्त्रीय आर्थिक सिद्धांत में व्यापक हैं, और उन मान्यताओं कि सिद्धांत के लिए सरल मॉडल के द्वारा विरासत में मिला रहे हैं। (एक त्रुटिपूर्ण सिद्धांत के आधार पर किसी भी मॉडल, कि सिद्धांत की सीमाओं को पार नहीं कर सकते हैं।) जोसेफ स्टिगलिटस् 'सन् २००१ में नोबेल पुरस्कार व्याख्यान सूचना विषमताओं पर अपने काम की समीक्षा करता है, "बिल्कुल सही जानकारी" की, मानक मॉडल में, धारणा के साथ विरोधाभासों जो। स्टिगलिटस् इन दोषपूर्ण मानक मॉडल के कई पहलुओं, और उनके अवास्तविक मान्यताओं से उठता है कि दोषपूर्ण नीति निहितार्थ और सिफारिशों सर्वेक्षण। स्टिगलिटस् लिखते हैं:


 "मैं केवल एक धारणा विविध - धारणा सही जानकारी के विषय में -। और अत्यधिक प्रशंसनीय लग रहा था जो मायनों में ... हम दिखाने में सफल हुए न केवल मानक सिद्धांत मजबूत नहीं था कि - पूरी तरह से प्रशंसनीय थे जो मायनों में केवल एक ही धारणा बदल रहा था कठोर परिणाम, लेकिन यह भी महान व्याख्यात्मक शक्ति के साथ एक विकल्प के मजबूत प्रतिमान का निर्माण किया जा सकता है। अन्य निकट। मानक सिद्धांत है कि प्रौद्योगिकी ग्रहण किया और प्राथमिकताओं को तय किया गया जुड़े हुए थे, जिनमें से कुछ सिद्धांत में कमियों,। लेकिन तकनीक में परिवर्तन कर रहे थे, अनुसंधान एवं डी, पूंजीवाद के दिल में हैं ... मैं इसी तरह से तय वरीयताओं की धारणा की अनुपयुक्तता (फुटनोट के तेजी से विश्वास हो गया:।। इसके अलावा, हाल के आर्थिक सिद्धांत का ज्यादा, विश्वासों हैं कि ग्रहण कर लिया है, कुछ समझ में तर्कसंगत। पहले बताया गया है, इस परिकल्पना के साथ सामंजस्य करने के लिए कठिन लग रहे हैं कि आर्थिक व्यवहार के कई पहलू हैं।) "

आर्थिक मॉडल यह अपनी सीमाओं की अनदेखी करने के लिए आसान है कि, कुछ आर्थिक संबंधों को समझने में ऐसे शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। आर्थिक मॉडल की सीमा वास्तविकता से टकरा गई, लेकिन फिर भी नाफ्टा, उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते के प्रभाव का अनुकरण करने के लिए सार्वजनिक नीति बहस, शामिल मॉडल में "सबूत" के रूप में स्वीकार कर लिया गया है, जहां एक ठोस उदाहरण है। जेम्स स्टैनफोर्ड इन मॉडलों में से 10 के बारे में उनकी परीक्षा प्रकाशित किया।


मौलिक मुद्दे को घेरा है: तब उस, वास्तव में, मॉडल के "उत्पादन" उन मान्यताओं की वैधता का समर्थन करता है "साबित" के लिए आगे बढ़ने, एक मॉडल में मूलभूत "इनपुट" एक्सिओम्स रूप में एक की मान्यताओं के अभिन्न हिस्सा होने का कारण है। इस तरह की एक मॉडल उन्हीं मान्यताओं को गोद लिया है कि इसी तरह के मॉडल के अनुरूप है। लेकिन यह वास्तविकता के अनुरूप है? हम अपने भविष्य कहनेवाला क्षमता में कोई विश्वास करने के लिए कर रहे हैं, तो किसी भी वैज्ञानिक सिद्धांत के रूप में, अनुभवजन्य सत्यापन की जरूरत है।


उन मान्यताओं कर रहे हैं (यह किसी भी महत्वपूर्ण मान्यताओं लापता नहीं है, तो यह ठीक से "देखते" है, और अगर), वास्तव में, अनुभवजन्य वास्तविकता के बुनियादी पहलुओं, तो इस मॉडल का उत्पादन सही ढंग से वास्तविकता का वर्णन करेंगे। में कचरा, कचरा बाहर "- उन मान्यताओं एक अनुकरण करने का प्रयास वास्तविकता का खास पहलू के लिए मान्य नहीं हैं लेकिन अगर है, तो यह" जी,ऐ,जी,ओ 'का मामला बन जाता है।


जेम्स स्टैनफोर्ड नाफ्टा के लिए अधिवक्ताओं द्वारा, सार्वजनिक नीति बहस में सबूत के रूप में पेश किया गया है कि विशिष्ट गणनीय सामान्य संतुलन ("सी,जी,इ") मॉडल के लिए इस मुद्दे की रूपरेखा:


 "..सी,जी,इ मॉडल परिपत्र हैं: व्यापार सिद्धांत अर्थव्यवस्था वास्तव में माना जाता तरीके से व्यवहार करता है, तो मुक्त व्यापार ... तो यह है कि सैद्धांतिक संरचना के आधार पर एक मात्रात्मक सिमुलेशन मॉडल स्वचालित रूप से मुक्त व्यापार पारस्परिक रूप से लाभप्रद है कि शो होगा, पारस्परिक रूप से लाभप्रद है मानती है कि यदि मॉडलर, और मॉडल से ही तो एक ठीक से जाँच करने के लिए, मॉडल एक नीति परिवर्तन के प्रभावों का एक मोटा अनुभवजन्य अनुमान प्रदान कर सकता है, इस सवाल पर कोई प्रकाश डालता है। लेकिन मॉडल की वैधता की पूर्व, अपरीक्षित विनिर्देश पर पूरी तरह से लटका हुआ है इसकी संरचनात्मक संबंधों ... [इसलिए, समर्थक नाफ्टा मॉडलर के स्पष्ट आम सहमति] मात्रात्मक सबूत के एक आम सहमति से पूर्व सैद्धांतिक विचारों के और अधिक एक आम सहमति को दर्शाता है। "

स्टैनफोर्ड के विश्लेषण पर टिप्पणी करते हुए एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ने लिखा है,


 "श्रम पर एक व्यापार समझौते के प्रभाव का अनुकरण करते हैं, यह राजधानी स्थिर है कि एक प्राथमिकताओं ग्रहण करने के लिए बेतुका लगता है, कि पूर्ण रोजगार अमेरिकी उपभोक्ताओं में बने उत्पादों पसंद करेंगे, कि इकाई श्रम लागत अमेरिका और मेक्सिको में समान हैं, प्रबल होगा अमेरिका (वे अधिक महंगे हैं, भले ही), और अमेरिका और मेक्सिको के बीच है कि व्यापार चढ़ाव वास्तव में अभी तक दस प्रमुख सी,जी,इ मॉडलों में से एक हाल ही में परीक्षा उनमें से नौ कम से कम उन अवास्तविक मान्यताओं में से एक है, और के दो शामिल है कि पता चला है। संतुलन सी,जी,इ मॉडल सब से ऊपर मान्यताओं मे शामिल थे।
इस स्थिति में कंप्यूटर की मदद से बौद्धिक बेईमानी करने के लिए एक परेशान सादृश्य भालू। मनुष्य हमेशा स्वयं को धोखे के स्वामी गया है, और निश्चित रूप से अन्यथा संज्ञानात्मक मतभेद की एक असहनीय बोझ बन सकता है क्या कम करने में मदद करता है एक कंप्यूटर प्रोग्राम में यह अभिन्न अंग द्वारा किसी के धोखे की आवश्यक आधार छुपा है।

नवशास्त्रीय आर्थिक मॉडल में अवास्तविक "जी,ऐ,जी,ओ" मान्यताओं से अभिन्न अंग के सामान्य घटना पर टिप्पणी करते हुए जोसेफ स्टिगलीटस् केवल थोड़ा अधिक राजनयिक है


 "लेकिन ... मॉडल, निर्माण से, वृहद आर्थिक समस्याओं के दिल में हैं जो जानकारी विषमताओं से इनकार किया। एक व्यक्ति एक प्रकार का पागलपन का एक गंभीर मामला है, तभी इस तरह की समस्याएं पैदा करने के लिए एक के साथ शुरू होता है तो यह। संभव है स्पष्ट बाजारों, यह मुश्किल है कि मानता है कि एक मॉडल के एक बेरोजगारी (स्पष्ट करने के श्रम बाजार की विफलता) में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कैसे को देखने के लिए।

स्टिगलीटस् 'सन् २००१ में नोबेल पुरस्कार व्याख्यान की प्रमुखता के बावजूद, नवशास्त्रीय मॉडल (शायद जानबूझकर) को गुमराह करने का उपयोग इन लेखकों के अनुसार, २००७ में कायम है:


 "... व्यापार उदारीकरण से पेश कल्याण लाभ अत्यधिक अवास्तविक मान्यताओं पर आधारित हैं, जो वैश्विक गणनीय सामान्य संतुलन (सी,जी,इ) मॉडल से प्राप्त कर रहे हैं सी,जी,इ मॉडल बहुपक्षीय व्यापार उदारीकरण के लाभों के आर्थिक विश्लेषण के लिए मुख्य उपकरण बन गए हैं;। इसलिए, यह इन मॉडलों को अपने यथार्थवाद और प्रासंगिकता के लिए छानबीन की जा आवश्यक है। ... हम सी,जी,इ मॉडल की नींव का विश्लेषण और उनकी भविष्यवाणियां अक्सर गुमराह कर रहे हैं कि बहस। ... हम प्रशंसनीय परिणामों की एक किस्म का उत्पादन है कि अधिक ईमानदार अनुकरण रणनीतियों के लिए अपील। "

"गणनीय सामान्य संतुलन मॉडल के मिथकों असत्यता उपहास " काम कागज, एक इतिहास है, और सी,जी,इ मॉडल हैं, और नहीं कर रहे हैं की एक पठनीय सैद्धांतिक विश्लेषण दोनों प्रदान करता है। विशेष रूप से, उनके नाम के बावजूद, सी,जी,इ मॉडल वालरस सामान्य संतुलन, और न ही सामान्य संतुलन व्यवस्थाएं न उपयोग करें। खुद को-गया है, जो काफी हद तक यूसुफ स्टिगलिटस् द्वारा बदनाम - इस प्रकार, सी,जी,इ मॉडल अत्यधिक सैद्धांतिक चौखटे-सामूहिक रूप से "नवशास्त्रीय आर्थिक प्रतिमान" कहा जाता है के सरलीकरण विकृत कर रहे हैं।


अपने २००१ के नोबेल पुरस्कार व्याख्यान के "समापन टिप्पणी" में, स्टिगलिटस् क्यों अपने मौलिक परिणामों में से कुछ की एक दशक पहले से अधिक अपने प्रकाशन के बावजूद यह बनी रहती है पर आधारित नवशास्त्रीय प्रतिमान और मॉडलों, दिखा रहा है कि जांच की सूचना विषमताओं कि प्रतिमान और अपने मॉडलों की मूल मान्यताओं अवैध:


 "एक अपनी कमियों के बावजूद, यह कई आर्थिक घटना में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। किया था, क्योंकि आंशिक रूप से, यह होना चाहिए? हम इतने लंबे समय के लिए प्रतिमान के हठ की व्याख्या कर सकते हैं, कैसे पूछ सकता है ... लेकिन एक संभावना को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि [नवशास्त्रीय] प्रतिमान के अस्तित्व कि प्रतिमान में विश्वास है, और नीति नुस्खे, कुछ हितों की सेवा की है, आंशिक रूप क्योंकि था। "

२००७-२००९ वैश्विक आर्थिक मंदी के बाद में, अवास्तविक मॉडल को पेशे के लगाव तेजी से पूछताछ की और आलोचना की जा रही है। एक हफ्ते तक चली कार्यशाला के बाद, अर्थशास्त्रियों के एक समूह अवास्तविक मॉडल के अपने पेशे के अनैतिक उपयोग की अत्यधिक महत्वपूर्ण एक पत्र जारी किया। उनका सार मौलिक प्रथाओं का एक अभियोग प्रदान करता है:


 "अर्थशास्त्र पेशे मौजूदा विश्वव्यापी वित्तीय संकट के लिए और इसे प्रकाशित करना शुरू कर दिया है एक बार काफी है उसके आयामों को कम करके आंका को लॉन्ग बिल्ड-अप से अनजान हो गया है प्रकट होता है। हमारे विचार में, समझ की इस कमी के अनुसंधान के प्रयासों की एक misallocation की वजह से है अर्थशास्त्र में। हम डिजाइन द्वारा, प्रमुख तत्वों को वास्तविक दुनिया के बाजारों में परिणामों ड्राइविंग उपेक्षा कि, मॉडल पर पेशे का ध्यान करने के लिए इस विफलता की गहरी जड़ों का पता लगा। अर्थशास्त्र पेशे की नकल, कमजोरी, और यहां तक कि खतरों से संवाद स्थापित करने में नाकाम रही है इसकी सार्वजनिक करने के लिए पसंदीदा मॉडल। मामलों का यह राज्य अनुसंधान अर्थशास्त्रियों में ध्यान देने का एक प्रमुख पुनरभिविन्यास के लिए जरूरत के अर्थशास्त्रियों को समझते हैं और सीमाओं और के संभावित दुरुपयोग संवाद करने के लिए पूछना होगा कि एक नैतिक संहिता की स्थापना के लिए, साथ ही कार्य स्पष्ट करता है अपने मॉडल। "

गलत आर्थिक मॉडल हैं ? जांच की जाने में सक्षम आर्थिक मॉडल और कोई से नहीं कर रहे हैं कि उन लोगों के बीच तीव्र अंतर एक सार्वभौमिक एक स्वीकार किए जाते हैं इसका मतलब है। दरअसल एक सेटेरिस पारिबस अर्थशास्त्र में किसी भी दावे एक सभी उद्देश्य भागने खंड से ज्यादा कुछ नहीं है जुडा हुआ है कि (और सब बराबर किया जा रहा) योग्यता (मारछी और एम बलौग डी एन देखें।) का तर्क है कि कर सकते हैं और सब से बराबर किया जा रहा दावे की अनुमति देता है मॉडल के बारे में कारण करने के लिए प्रयास कर रहा है कि कुछ को छोड़कर लगातार सभी चर पकड़े। इस विशिष्ट रिश्ते की जुदाई और स्पष्टीकरण की अनुमति देता है। लेकिन, वास्तव में बाकी सब कभी नहीं के बराबर है, इसलिए आर्थिक मॉडल सही नहीं किया जा करने के लिए तय कर रहे हैं। मॉडल केलक्ष्य को अलग-थलग और सरल संबंध यह वास्तविकता के लिए लागू किया जा रहा करने में सक्षम एक सिद्धांत है कि मुख्य रूप से परीक्षण किया जा सकता है कि कुछ भविष्यवाणी करने की शक्ति है कि है। एक सिद्धांत के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, एक मॉडल यकीनन तीन सवालों का जवाब देना चाहिए: क्या की थ्योरी ?, हम ध्यान देना चाहिए क्यों ?, क्या योग्यता अपने स्पष्टीकरण में है? मॉडल को ऐसा करने में विफल रहता है, तो यह शायद बहुत सिद्धांत के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए वास्तविकता और सार्थक सामाजिक मुद्दों से अलग है। इस तीन सवाल परीक्षण के अनुसार अनुसंधान का आयोजन आर्थिक सिद्धांत के जर्नल के २००४ संस्करण में, लेख का केवल १२% तीन आवश्यकताओं को संतुष्ट है कि पाता है। सेटेरिस पारिबस धारणा बनाई जा रही है कि इस तथ्य की उपेक्षा कर एक और है एक मॉडल लागू किया जाता है, जब बड़ी विफलता अक्सर बनाया है। कम से कम एक प्रयास बराबर नहीं हो सकता है कि विभिन्न कारकों को देखने और खाते में उन लेने के लिए किया जाना चाहिए।



बाहरी कड़ियाँ


<http://www.imf.org/external/pubs/ft/fandd/2011/06/basics.html//>


<https://www.boundless.com/economics/textbooks/boundless-economics-textbook/principles-of-economics-1/economic-models-43/economic-models-160-12258//>


<https://www.lse.ac.uk/GranthamInstitute/news/why-economic-models-tell-us-so-little-about-the-future-2//>


<http://www.econmodel.com/classic//>


Money Market diagram


Demand and Supply for indonesian car jockeys





Popular posts from this blog

कुँवर स्रोत दिक्चालन सूची"कुँवर""राणा कुँवरके वंशावली"

Why is a white electrical wire connected to 2 black wires?How to wire a light fixture with 3 white wires in box?How should I wire a ceiling fan when there's only three wires in the box?Two white, two black, two ground, and red wire in ceiling box connected to switchWhy is there a white wire connected to multiple black wires in my light box?How to wire a light with two white wires and one black wireReplace light switch connected to a power outlet with dimmer - two black wires to one black and redHow to wire a light with multiple black/white/green wires from the ceiling?Ceiling box has 2 black and white wires but fan/ light only has 1 of eachWhy neutral wire connected to load wire?Switch with 2 black, 2 white, 2 ground and 1 red wire connected to ceiling light and a receptacle?

चैत्य भूमि चित्र दीर्घा सन्दर्भ बाहरी कडियाँ दिक्चालन सूची"Chaitya Bhoomi""Chaitya Bhoomi: Statue of Equality in India""Dadar Chaitya Bhoomi: Statue of Equality in India""Ambedkar memorial: Centre okays transfer of Indu Mill land"चैत्यभमि