कोदारी अनुक्रम इतिहास भूगोल चित्रमाला इन्हें भी देखें बाहरी कडियाँ सन्दर्भ दिक्चालन सूचीकोदारी: नेपाल-चीन सीमा के मानचित्र पर कोदारी की स्थिति।"Kodari Road – Implications for Nepal, China and Inda [कोदारी मार्ग: नेपाल, चीन और भारत पर इसका प्रभाव]""Nepal to get China rail link""New Railroads in Tibet open up economic opportunities [तिब्बत में नये रेलमार्ग ने खोली नई आर्थिक संभावनाएँ]""Kodari, Nepal Page"The Mount Kailash trek: a trekker's and visitor's guide

नेपालनेपाल में पर्यटन आकर्षण


तिब्बत स्वशासित प्रदेशबागमती अंचलसिंधुपालचोक जिलान्यालम प्रदेशकारवाँओंनेवारी व्यापारीतिब्बत के पठारल्हासाअरानिको हाइवेझांगमुक्विंगहाइ-तिब्बत रेलवेकाठमांडूझांगमुन्यालम प्रदेशचीन नेपाल मित्रता पुलचीन नेपाल मित्रता पुलसन कोसीचीन नेपाल मित्रता पुलकोशी अंचल















कोदारी
कोदारी
गाँव
देशनेपाल
अंचलबागमती
जिलासिंधुपालचोक जिला
ऊँचाई
2300 मी (7,500 फीट)
समय मण्डल
नेपाल मानक समय (यूटीसी+5:45)

कोदारी नेपाल-चीन सीमा पर एक गाँव है जो तिब्बत स्वशासित प्रदेश से लगा हुआ है। कोदारी बागमती अंचल के सिंधुपालचोक जिला में स्थित है। इसके दूसरी तरफ़ झांगमु कस्बा है जो तिब्बत स्वशाषित प्रदेश के न्यालम प्रदेश में स्थित है।[1]




अनुक्रम





  • 1 इतिहास


  • 2 भूगोल


  • 3 चित्रमाला


  • 4 इन्हें भी देखें


  • 5 बाहरी कडियाँ


  • 6 सन्दर्भ




इतिहास


प्राचीन काल में यह हिमालय पार करने के लिये कारवाँओं का मार्ग था। नेवारी व्यापारी कोदारी से उत्तर की तरफ़ जाते हुए कुटी पास को पार करने के बाद दाहिने तरफ पूर्व की ओर तिब्बत के पठार को पार करते हुए ल्हासा जाते थे।


चीन ने 115 किलोमीटर (377,000 फीट) लंबी काठमांडू-कोठारी सडक का निर्माण १९६३-६७ के दौरान किया था। नेपाल में यह अरानिको हाइवे और चीन में राष्ट्रीय महामार्ग ३१८ के नाम से जाना जाता है। २०११ में आई सूचना के मुताबिक नेपाल इस महामार्ग को ६ लेन वाला बनाने की योजना बना रहा है।[2]


चीन ने २००८ में एक रेल परियोजना की शुरुवात की जिसमें उसने नेपाल-चीन सीमा पर मौजूद झांगमु को ल्हासा से जोडने की योजना बनाई। यह 1,956 किलोमीटर (6,417,000 फीट) लंबे क्विंगहाइ-तिब्बत रेलवे का विस्तार थी।[2][3][4]



भूगोल


कोदारी समुद्र तल से 2,515 मीटर (8,251 फीट) की उँचाई पर स्थित है।[5]
कोदारी काठमांडू से 114 किलोमीटर (374,000 फीट) दूर है। किसी भी साफ मौसम वाले दिन सडक के दोनो तरफ के हिमालय पर्वतमाला साफ देखी जा सकती है। झांगमु से न्यालम प्रदेश जिनके बीच की दूरी 33 किलोमीटर (108,000 फीट) है पर्वतों की उँचाई 2,300 मीटर (7,500 फीट) से 3,750 मीटर (12,300 फीट) तक बढ जाती है।[6]



चित्रमाला



इन्हें भी देखें


कोशी अंचल



बाहरी कडियाँ



  • कोदारी travel guide from Wikivoyage


  • ड्राम travel guide from Wikivoyage


सन्दर्भ



  1. कोदारी: नेपाल-चीन सीमा के मानचित्र पर कोदारी की स्थिति।


  2. "Kodari Road – Implications for Nepal, China and Inda [कोदारी मार्ग: नेपाल, चीन और भारत पर इसका प्रभाव]". इंस्टीच्यूट ऑफ़ पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट स्टडीज़. अभिगमन तिथि 2 जनवरी 2012..mw-parser-output cite.citationfont-style:inherit.mw-parser-output qquotes:"""""""'""'".mw-parser-output code.cs1-codecolor:inherit;background:inherit;border:inherit;padding:inherit.mw-parser-output .cs1-lock-free abackground:url("//upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/thumb/6/65/Lock-green.svg/9px-Lock-green.svg.png")no-repeat;background-position:right .1em center.mw-parser-output .cs1-lock-limited a,.mw-parser-output .cs1-lock-registration abackground:url("//upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/thumb/d/d6/Lock-gray-alt-2.svg/9px-Lock-gray-alt-2.svg.png")no-repeat;background-position:right .1em center.mw-parser-output .cs1-lock-subscription abackground:url("//upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/thumb/a/aa/Lock-red-alt-2.svg/9px-Lock-red-alt-2.svg.png")no-repeat;background-position:right .1em center.mw-parser-output .cs1-subscription,.mw-parser-output .cs1-registrationcolor:#555.mw-parser-output .cs1-subscription span,.mw-parser-output .cs1-registration spanborder-bottom:1px dotted;cursor:help.mw-parser-output .cs1-hidden-errordisplay:none;font-size:100%.mw-parser-output .cs1-visible-errorfont-size:100%.mw-parser-output .cs1-subscription,.mw-parser-output .cs1-registration,.mw-parser-output .cs1-formatfont-size:95%.mw-parser-output .cs1-kern-left,.mw-parser-output .cs1-kern-wl-leftpadding-left:0.2em.mw-parser-output .cs1-kern-right,.mw-parser-output .cs1-kern-wl-rightpadding-right:0.2em


  3. "Nepal to get China rail link" [रेल लाइन के जरिये चीन से जुडेगा नेपाल]. एशिया टाइम्स, 15 मई 2008. अभिगमन तिथि 2 जनवरी 2012.


  4. "New Railroads in Tibet open up economic opportunities [तिब्बत में नये रेलमार्ग ने खोली नई आर्थिक संभावनाएँ]". यो! लर्न चाइनीज़!. 6 सितम्बर, 2009. अभिगमन तिथि 13 अप्रैल 2012. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)


  5. "Kodari, Nepal Page". फालिंगरेन जेनोमिक्स. अभिगमन तिथि 2 जनवरी 2012.


  6. The Mount Kailash trek: a trekker's and visitor's guide. गूगल बुक्स. अभिगमन तिथि 2 जनवरी 2012.


Popular posts from this blog

Has the laser at Magurele, Romania reached a tenth of the Sun's power?Is the laser built in Măgurele, România, the most powerful in the world?Has man walked on the Moon?Did a nuclear blast devastate Port Chicago on July 17, 1944?Is this a true demonstration of using a stove to power a paper airplane?Does the Theradome Laser Helmet deliver around 7 J/cm2 to the head?What formula gives the solunar periods of the Solunar Theory?Can a strong solar storm knock out our power grids for months?Is half of the climate change in the past 110 years due to natural variation in the Sun's output?Does charging a phone use the same power as a washing machine?Is the laser built in Măgurele, România, the most powerful in the world?Do lipid droplets in our skin create a laser?

त्रोत्स्की जीवन परिचय बाहरी कड़ियाँ दिक्चालन सूचीत्रोत्सकी और भारत

आपसी सहायता अनुक्रम प्रतिस्पर्धा और सहयोग आपसी सहायता के पांच सिद्धान्त अमीबा में सहयोग सामाजिक कीट पक्षियों में बच्चों का पालन-पोषण हाथी परिवार नरवानर गण मानव समूह इन्हें भी देखें सन्दर्भ दिक्चालन सूची